खेत की मेड़ पर इस पौधे को लगाकर कर सकते है तगड़ी कमाई, खर्चा भी है जीरो रुपये

खेत की मेड़ पर इस पौधे को लगाकर कर सकते है तगड़ी कमाई, खर्चा भी है जीरो रुपये। लोकप्रिय पेड़ (Poplar trees) एशिया, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका सहित कई देशों में लगाए जाते हैं. लोकप्रिय की लकड़ी का उपयोग कई कामों में किया जाता है. भारत एक कृषि प्रधान देश है, जहां किसान परंपरागत धान, गेहूं और गन्ने के अलावा बागवानी भी करते हैं. लेकिन अगर खेत में खेती के साथ-साथ लोकप्रिय के पेड़ भी लगाए जाएं, तो किसानों को अतिरिक्त आमदनी हो सकती है.

यह भी पढ़िए – मात्र 6 लाख रूपये की कीमत में Nissan ने पेश कि अपनी सर्व गुण सम्पन्न SUV, झमाझम फीचर्स और तगड़े इंजन से Brezza की लगाएगी वाट

इस पेड़ से होंगी अच्छी कमाई

किसान बिना किसी अतिरिक्त लागत के लोकप्रिय के पौधे उगा सकते हैं. लोकप्रिय की लकड़ी का उपयोग प्लाईवुड, माचिस की तीलियां, खिलौने, पैकिंग के डिब्बे और कृत्रिम अंग बनाने में किया जाता है. अगर खेत की मेड़ों पर लोकप्रिय के पौधे लगाए जाएं, तो किसानों को इन्हें तैयार करने पर अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ेगा, बल्कि खेत में उगाई जाने वाली फसलों को दिए गए पोषक तत्वों से ही लोकप्रिय के पौधों को भी पोषण मिलता रहेगा.

यह पौधे 6 साल में हो जाते है तैयार

यह पौधे लोकप्रिय उपजाऊ बलुई मिट्टी और चिकनी मिट्टी में लगाए जा सकते हैं. मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की मात्रा अधिक होनी चाहिए. इससे पौधों की वृद्धि अच्छी होगी. लोकप्रिय के पौधे केवल 6.5 से 7.5 pH वाली मिट्टी में ही लगाएं. लोकप्रिय का पौधा 6 से 8 साल में तैयार हो जाता है, जिससे किसानों को अच्छी आमदनी हो जाती है.

ऐसे लगाए यह पौधे

लोकप्रिय के पौधे नवंबर और दिसंबर के महीनों में लगाने चाहिए. अगर खेत की किनार पर लोकप्रिय लगाया जा रहा है, तो पौधों के बीच की दूरी 3 मीटर होनी चाहिए, जबकि पूरे खेत में लोकप्रिय के पौधे लगाए जा रहे हैं, तो पौधों के बीच की दूरी 3 मीटर और लाइनों के बीच की दूरी 4 मीटर होनी चाहिए.

यह भी पढ़िए – Innova का सुख चैन छीन लेंगा Maruti Ertiga का लक्ज़री लुक, टनाटन फीचर्स और 26Kmpl के तगड़े माइलेज के साथ देखे कीमत

अच्छी किस्म का करे चुनाव

इसकी खेती से अच्छा उत्पादन लेने के लिए किस्म का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. लोकप्रिय लगाते समय किसानों को केवल बेहतरीन किस्म के पौधे ही लगाने चाहिए. लोकप्रिय के क्लोन G-3, G-48, L-34, L-51, L-74, L-188 और L-247 अच्छा उत्पादन देते हैं.

समय समय पर करे सिंचाई

पौधे लगाने के पहले साल सिंचाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पौधे लगाने के तुरंत बाद सिंचाई करनी चाहिए, ध्यान दें कि सिंचाई तभी करें जब मिट्टी में पर्याप्त नमी कम हो जाए. पहले साल में सप्ताह में एक बार सिंचाई करनी चाहिए. दूसरे साल में 15 दिन में और तीसरे साल आवश्यकतानुसार सिंचाई करनी चाहिए. लोकप्रिय के पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए छंटाई बहुत जरूरी है. पौधे को सीधा और गांठों से मुक्त रखने के लिए निकलने वाली शाखाओं को काटते रहना चाहिए, ध्यान दें कि शाखाओं की छंटाई शीतकालीन मौसम में ही करें.

Leave a Comment