कड़कनाथ मुर्गी पालन कर किसान भाई हो जायेगे मालामाल, कम लागत में होंगे तगड़ा मुनाफा जाने कैसे करे इसका पालन

कड़कनाथ मुर्गी पालन कर किसान भाई हो जायेगे मालामाल, कम लागत में होंगे तगड़ा मुनाफा जाने कैसे करे इसका पालन। दोस्तों, क्या आप भी मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं? तो आज हम आपके लिए बेहतरीन जानकारी लेकर आए हैं. कड़कनाथ मुर्गी एक ऐसा खास नस्ल है, जिसका मीट बाजार में बहुत ऊंची कीमत पर बिकता है. इसे पालकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो चलिए, इस खास मुर्गी के बारे में पूरी जानकारी और इसे पालने का तरीका जानते हैं।

यह भी पढ़े – Innova का सुख चैन छीन लेंगा Maruti Ertiga का लक्ज़री लुक, टनाटन फीचर्स और 26Kmpl के तगड़े माइलेज के साथ देखे कीमत

यहाँ किया जाता है कड़कनाथ मुर्गी पालन

कड़कनाथ मुर्गी मध्य प्रदेश के झाबुआ और धार जिलों की देसी नस्ल है. इसके तीन रंग पाए जाते हैं – जेट ब्लैक, पेंसिल्ड और गोल्डन ब्लैक. यह मुर्गी कम जगह में रह सकती है और बीमारियों से भी कम लड़ती है.

ऐसे करे कड़कनाथ मुर्गी पालन

1. जगह का चुनाव (Jagah Ka Chunav): कड़कनाथ मुर्गियों को ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती. आप इन्हें अपने घर के आंगन में या खेत में भी रख सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर ना रखें.

2. चूजों का चुनाव (Choozon Ka Chunav): अच्छे ब्रीडर से स्वस्थ चूजे खरीदें. आप अपने नजदीकी कृषि विभाग या पशु चिकित्सालय से सलाह लेकर चूजे ले सकते हैं.

3. आहार (Aahar): कड़कनाथ मुर्गियों को संतुलित आहार दें. इसमें मक्का, गेहूं, चावल की भूसी, सरसों की खली, हरी सब्जियां और खनिज पदार्थ शामिल करें. आप उन्हें कीड़े-मकोड़े भी खिला सकते हैं, जो उन्हें मिल जाएं.

4. टीकाकरण (Teekaकरण): चूजों को समय पर सभी जरूरी टीका लगवाएं. इससे उन्हें बीमारियों से बचाया जा सकता है.

5. साफ-सफाई (Saaf-Safai): मुर्गियों के रहने की जगह को हमेशा साफ रखें. गंदगी की वजह से मुर्गियां बीमार पड़ सकती हैं. पीने का पानी हमेशा साफ रखें.

यह भी पढ़े – दबंग नेताओ की पहली पसंद Mahindra Scorpio अपने लक्ज़री लुक से मार्केट में मचाएगी तबाही, टकाटक फीचर्स के साथ देखे कीमत

कड़कनाथ मुर्गी पालन में लागत और कमाई

50 कड़कनाथ चूजों को पालने की शुरुआती लागत लगभग ₹100000 तक आ सकती है. इसमें चूजों की कीमत, दाना, रहने का स्थान आदि शामिल हैं. हालांकि, अच्छी देखभाल के साथ आप 1 साल में ₹100000 से ₹500000 तक की कमाई कर सकते हैं.

Leave a Comment