चंद समय में रोडपति से लखपति बना देगा कड़कनाथ मुर्गी का पालन, मार्केट में खूब रहती है इसकी डिमांड

चंद समय में रोडपति से लखपति बना देगा कड़कनाथ मुर्गे का पालन, मार्केट में खूब रहती है इसकी डिमांड । पिछले कुछ सालों में शहरों में पौष्टिक कड़कनाथ मुर्गे की मांग बढ़ती जा रही है. कड़कनाथ मुर्गियां अन्य मुर्गियों और उनके अंडों की तुलना में काफी महंगी होती हैं. अगर आपकी भी इसमें रुचि है और आप कड़कनाथ मुर्गों का पालन करते हैं तो मांग के अनुसार आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कड़कनाथ मुर्गी स्वस्थय के लिए है लाभदायक

बता दे कई लोगों का मानना है कि कड़कनाथ मुर्गे में प्राकृतिक रूप से औषधीय गुण होते हैं. यह मुर्गी पूरी तरह से काली होती है इसलिए इसकी त्वचा, पंख, मांस और खून का रंग भी काला होता है। इसके अलावा इसके मांस का सेवन भी फायदेमंद होता है। वहीं इसके मांस में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह मांस कैंसर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इतने सारे गुण होने के कारण बाजार में कड़कनाथ मुर्गे की कीमत अन्य मुर्गों से तीन गुना ज्यादा महंगा है।

यह भी पढ़े- 5G की रंगीन दुनिया में Samsung के इस धासु स्मार्टफोन ने मचाई धूम, DSLR जैसी कैमरा क्वालिटी से लड़कियों को बना रहा दीवाना, देखे कीमत

कड़कनाथ मुर्गी पालने का तरीका

कड़कनाथ मुर्गी पालने का तरीका कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए आपको किसी भी तरह के तामझाम की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको पोल्ट्री फार्म खोलना होगा. आप चाहें तो पोल्ट्री फार्म के बारे में ट्रेनिंग ले सकते हैं. हालाँकि, इस बात का ध्यान रखें कि जिन चूजों को आप पोल्ट्री फार्म में रखने जा रहे हैं वे स्वस्थ होने चाहिए। पोल्ट्री फार्म को हमेशा जमीन से थोड़ी ऊंचाई पर बनाएं, ताकि अगर कभी इलाके में बारिश हो तो पानी अंदर न घुसे. साथ ही खेत में तापमान, रोशनी और भोजन-पानी की पूरी व्यवस्था रखें.

यह भी पढ़े- 90 दिन में तैयार होने वाली सोयाबीन की इन किस्मो की खेती कर किसान भाई हो जायेगे मालामाल, प्रति हेक्टेयर होती है 35-40 क्विंटल की पैदावार

खूब महंगे बिकते है कड़कनाथ मुर्गी के अंडे

खूब महंगे बिकते है कड़कनाथ मुर्गी के अंडे अगर आप भी कड़कनाथ मुर्गी पालते हैं तो न सिर्फ इसे बेचकर बल्कि इसके अंडे बेचकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. मांस के साथ-साथ आप कड़कनाथ मुर्गी के अंडे से भी अच्छी कमाई करेंगे. एक अंडे की कीमत की बात करें तो यह 20-30 रुपये में आसानी से बिक जाता है. वहीं, आम मुर्गी का अंडा 5-7 रुपये में बिकता है. सर्दियों के दौरान मांस और अंडे की खपत बढ़ जाती है, जिससे मुनाफा भी बढ़ने की संभावना रहती है.

कड़कनाथ मुर्गी कमाई का अच्छा जरिया

कड़कनाथ मुर्गी कमाई का अच्छा जरिया बता दे की बाजार में कड़कनाथ मुर्गे के मांस की कीमत अन्य मुर्गों की कीमत से काफी ज्यादा है. आपको बता दें कि बाजार में एक अंडा करीब 30 रुपये और चिकन 900 से 1100 रुपये प्रति किलो मिलता है. जबकि चिकन की कीमत इससे तीन गुना है. इसे देखते हुए सरकार की ओर से कड़कनाथ मुर्गीपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। गरीब किसानो को भी धनवान बना देंगा कड़कनाथ मुर्गे का पालन, मार्केट में है इसकी भारी डिमांड, जानिए डिटेल।

Leave a Comment