इस सब्जी का सेवन करने से शुगर जैसी बीमारी भी होंगी दूर, काफी फायदेमन्द है यह सब्जी

इस सब्जी का सेवन करने से शुगर जैसी बीमारी भी होंगी दूर, काफी फायदेमन्द है यह सब्जी। परवल सिर्फ एक स्वादिष्ट सब्जी ही नहीं, बल्कि सेहत का भी खज़ाना है. ये हरी सब्जी कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करती है. इसकी खास बात ये है कि इसका सेवन साल भर किया जा सकता है क्योंकि परवल को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है. आइए जानते हैं परवल खाने के फायदों के बारे में

यह भी पढ़िए – Tata की चाल चलन बिगाड़ देंगी Scoda की नई गजब फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक कार ,धाकड़ बैटरी के साथ देखे कीमत

अगर आपको कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, तो परवल को अपनी डाइट में शामिल करें. परवल में एंटीअल्सर (antiulcer) गुण होते हैं, जो पेट के अल्सर को दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने में करता है मदद

परवल का स्वाद लाजवाब होता है साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-सी और कैल्शियम से भरपूर परवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल भी करता है कम

परवल का सेवन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. असल में, परवल में एंटीहाइपरलिपिडेमिक (antihyperlipidemic) गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. परवल का काढ़ा कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

शुगर कंट्रोल करने में भी है काफी सहायक

परवल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. परवल में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक (antihyperglycemic) गुण होते हैं. ये गुण खून में शुगर की मात्रा को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

यह भी पढ़िए – गर्लफ्रेंड हो या फिर वाइफ सब को पसंद आएगी Yamaha की नई MT-15, झमाझम फीचर्स और तगड़े इंजन के साथ देखे कीमत

खून भी होता है साफ़

परवल खून को साफ करने और इससे जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इसमें मौजूद खून साफ करने वाले गुण खून को शुद्ध रखने में मदद कर सकते हैं.

शरीर की सूजन को भी करता है कम

परवल का सेवन करने से पेट की सूजन कम हो सकती है. परवल का सेवन पेट में पानी जमा होने की समस्या में भी फायदेमंद होता है. इसके पत्तों का लेप लगाने से फोड़े-फुंसियों की समस्या भी कम हो सकती है.

Leave a Comment