Kheti News : इस फल की खेती कर किसान भाई बन सकते है मालामाल, सरकार भी दे रही है सब्सिडी

Kheti News : इस फल की खेती कर किसान भाई बन सकते है मालामाल, सरकार भी दे रही है सब्सिडी। किसान भाई इन दिनों खेती में दिनरात मेहनत करते है। आज हम आपको खेती की लिए ऐसी फसल के बारे में बताने वाले है जिससे आपको बहुत खर्चे में अधिक मुनाफ़ा कमा सकते है। जी हां अगर आप केले की खेती करते है तो आप आसानी से हर साल लाखों रूपये की कमाई कर सकते है। आपको बता दे की केले की फसल में खर्चा भी कम आता है। बिहार सरकार केले की खेती के लिए सब्सिडी भी दे रही है। आप कम लागत में तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। तो चलिए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी

यह भी पढ़िए – जानिए कौन है सोनाक्षी सिन्हा के पति ? दोनों इस तारीख को करने जा रहे है शादी

फल की खेती पलटेंगी किसानों की किस्मत

आम, केला, अमरूद और पपीता की बागवानी करने की सलाह किसानों को दी जा रही है. ताकि वे अच्छी कमाई कर सकें. पारंपरिक खेती के अलावा एकीकृत बागवानी विकास मिशन में शामिल होने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है.

केले की खेती बनायेंगी फायदेमन्द

इसके लिए horticulture department किसानों की मदद कर रहा है. इस कड़ी में horticulture department किसानों को केले की खेती करने में मदद कर रहा है. ऐसे में अगर किसान इसमें शामिल हो जाते हैं तो पारंपरिक धान और गेहूं की खेती के साथ साथ केले की अतिरिक्त खेती से उन्हें फायदा होगा. horticulture department ने जिले भर में केले की खेती करने के लिए 25 हेक्टेयर क्षेत्र का लक्ष्य रखा है. इसके अंतर्गत टिश्यू कल्चर में केले लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़िए – DSLR जैसी HD फोटो खींचने आ गया है Vivo का शानदार स्मार्टफ़ोन, 5000mAh की बैटरी के साथ 64MP का कैमरा

50% मिलेंगी सब्सिडी

horticulture department किसानों को केले की खेती करने के लिए प्रति हेक्टेयर लागत पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रहा है. अब तक 15 किसानों को केले के पौधे वितरित किए जा चुके हैं.

1 लाख रूपये आता है खर्च

horticulture department ने बताया है कि एक हेक्टेयर में केले की खेती करने में 1 लाख रुपये से ज्यादा का खर्च आता है. ऐसे में किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. यह सब्सिडी किसानों को 2 सालों में दी जाएगी.

Leave a Comment